Home Uncategorized SBI eMudra - how to Apply Online for SBI e-Mudra loan in...

SBI eMudra – how to Apply Online for SBI e-Mudra loan in 2020

दोस्तों! आज हम एसबीआई ई-मुद्रा (SBI eMudra) के बारे में बात करेंगे। साथ ही एसबीआई ई-मुद्रा लोन (SBI e-Mudra Loan) को कैसे ऑनलाइन अप्लाई (Online apply) करना है इसकी पूरी जानकारी देंगे।

दोस्तों यदि आप छोटा सा बिज़नस करते है। और अपने बिज़नस को बढ़ाना चाहते है। लेकिन बिज़नस को बढ़ाने के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो यह पोस्ट बिलकुल आपके लिए है. क्योकि इसमें हम आपको e-Mudra Loan SBI के बारें में बताएँगे जिसमे आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करके 50 हजार से 1 लाख का लोन असानी से ले सकते है।

SBI eMudra, SBI e-Mudra,e mudra sbi, loan, e mudra loan sbi

आज हम केद्र सरकार के मुद्रा योजना के तहत चल रहे SBI E Mudra loan के बारें में बात करेंगे। आज के इस पोस्ट में हम उन सभी लोगो के लिए बात करेंगे जो माध्यम वर्गी परिवार से है और जो छोटा व्यवसाय करते है।

SBI e-Mudra Loan क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए मुद्रा लोन लेने की सुविधा चालू किया है जिसे एसबीआई इ मुद्रा लोन (SBI E-Mudra) योजना का नाम दिया गया है । इस योजना के तहत सभी छोटे व्यापारी को 50 हजार से एक लाख तक का लोन दिया जायेगा।

SBI E-Mudra का उद्देश्य

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के इ मुद्रा लोन योजना को केद्र सरकार के मुद्रा योजना के तहत चलाया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य यह है की जो छोटे-छोटे व्यापारी या उद्यमी है अर्थात जो लोग छोटे-छोटे दुकान खोलकर बिज़नस करते है। उन सभी लोगो को सरकार की तरफ से लोन प्रदान की जाये ताकि वे अपने बिज़नस को बढ़ा सके।

SBI E-Mudra में कितना लोन मिलेगा?

एस बी आई इ मुद्रा में 50 हजार से 1 लाख तक का लोन दिया जाता है। जिसमें 50 हजार तक के लोन के लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं होती है। आप अपने घर से या नजदीक के CSC सेंटर में जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। यदि आप 50 हजार से अधिक लोन लेना चाहते है जो अधिकतम एक लाख तक का होगा। अर्थात 50 हजार से 1 लाख तक लोन लेना चाहते है तो आपको एक बार अपने SBI के होम ब्रांच जाना होगा

SBI E-Mudra Loan के लिए योग्यता

    1. आवेदक भारत का नागरिक हो और उसकी उम्र 18 से 65 वर्ष होनी चाहिए।
    2. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार सभी प्रकार छोटे-छोटे व्यापारी जैसे किराना, नाई, कपड़ा, फैन्सी, फल, सब्जी इत्यादि इसको अप्लाई कर सकते है।
    3. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का 6 महिना पुराना अकाउंट होना चाहिए जो सेविंग या करंट दोनों में कोई भी हो चल जायेगा।
    4. एसबीआई ई-मुद्रा लोन अधिकतम पांच साल के लिए होगी।

एसबीआई ई-मुद्रा लोन के तहत 50,000/- रुपए तक का लोन घर बैठे ऑनलाइन पा सकते हैं। यदि आप 50 हजार से अधिक लोन लेना चाहते है जो अधिकतम एक लाख तक का होगा। अर्थात 50 हजार से 1 लाख तक लोन लेना चाहते है तो आपको एक बार अपने SBI के होम ब्रांच जाना होगा।

SBI E-Mudra Online Apply कैसे करें

    1. सबसे पहले आप इस SBI E-Mudra Portal पर क्लीक करें।
      SBI eMudra, SBI e-Mudra,e mudra sbi, loan, e mudra loan sbi
    2. उसके बाद मोबाइल नंबर को डालकर वेरीफाई करें। एसबीआई ई मुद्रा लोन को अप्लाई करने के लिए मोबाइल नंबर आधार और बैंक दोनों से लिंक होना अनिवार्य है।
      SBI eMudra, SBI e-Mudra,e mudra sbi, loan, e mudra loan sbi
    3. SBI अकाउंट नंबर और लोन की अमाउंट डालकर प्रोसेस बटन पर क्लीक करना है।
    4. अब जो आवेदन फ्रॉम खुलेगा उसके ध्यानपूर्वक भर देवें।
      SBI eMudra, SBI e-Mudra,e mudra sbi, loan, e mudra loan sbi
    5. जिसके बाद आप अपने व्यापार से जुड़े डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देवें।

आवेदन फ्रॉम को पूरी तरह से भरने के बाद आप आधार नंबर भरकर OTP को verify कर देवें। निचे दिए विडियो में हमने पूरा लोन अप्लाई करके दिखाया है। अधिक जानकारी के लिए उसे पूरा देखें।

           

SBI eMudra के लिए डॉक्यूमेंट

        1. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का 6 महिना पुराना अकाउंट होना चाहिए जो सेविंग या करंट दोनों में कोई भी हो चल जायेगा।
        2. पैन कार्ड
        3. आधार कार्ड
        4. व्यापार का एड्रेस प्रूफ
        5. व्यापार से जुड़े दस्तावेज जैसे (GST No, उद्योग आधार, रेंटल एग्रीमेंट)

SBI e-Mudra Loan से जुड़े सवाल- FAQs

SBI E Mudra Loan में Interest Rate

एसबीआई ई मुद्रा लोन की ब्याज दर (Interest Rate) पहले 9% रखा गया था, जिसे वर्तमान में बढ़ाकर 9.75% दिया गया है।

SBI E Mudra Loan में Subsidy

अभी वर्तमान में एसबीआई ई मुद्रा लोन की तहत किसी भी प्रकार की सब्सिडी उपलब्ध नहीं है।

कौन-कौन से बैंक के ग्राहक के लिए यह लोन मिलेगा?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए इ मुद्रा लोन लेने की सुविधा चालू किया है। अतः इसका फायदा केवल sbi एकाउंट वालें ही ले पाएंगे। अन्य बैंक के ग्राहक इस sbi mudra loan में अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

SBI मुद्रा लोन को कौन अप्लाई कर सकता है?

आप यदि छोटे व्यापारी है छोटे से दुकान चलाते है। तो आप एसबीआई ई मुद्रा लोन को अप्लाई कर सकते है। छोटे-छोटे व्यापारी जैसे किराना, नाई, कपड़ा, फैन्सी, फल, सब्जी इत्यादि अप्लाई कर सकते है। SBI E Mudra Loan को सभी छोटे व्यापारी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

SBI E-Mudra loan कितने दिनों के लिए दिया जाता है?

SBI E-Mudra loan को अधिकतम 5 वर्षो के लिए दिया जाता है।

Important Note:-

दोस्तों! कुछ दिनों से यह देखा जा रहा है की एसबीआई ई मुद्रा ऑफिसियल वेबसाइट खुल नहीं रही है। या उसमे ऑनलाइन अप्लाई करते समय कुछ एरर आ रहा है तो इसमें आपको घबराने की जरुरत नहीं है यह वेबसाइट के लोड बढ़ने और वेबसाइट में चल रहे मेंटेनेंस के कारण हो रहा है।

जब एसबीआई ई मुद्रा लोन में ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है। और सही तरीके से अप्लाई नहीं किया जाता, तो बहुत सारें एरर और प्रॉब्लम आ सकते है। अतः हमने जो कॉमन एरर आते है उनके ऊपर हमने विडियो बनाया है। जिसका लिंक निचे दिया गया है आप उसे देखकर एसबीआई ई मुद्रा ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो यह एरर आपको नहीं आएगा।

एसबीआई ई मुद्रा लोन की पूरी जानकारी

तो दोस्तों उम्मीद है की आज की इस लेख से SBI E Mudra Loan की पूरी जानकारी मिल गयी होगी। आज की जानकारी एसबीआई ई मुद्रा ऑनलाइन अप्लाई (SBI E Mudra) काफी महत्वपूर्ण है। जो छोटे व्यापारी के अलावा बिज़नस से जुड़े सभी लोगो को जानना बहुत जरुरी है। अब दोस्तों यदि कोई ये मुद्रा लोन की चर्चा करता है तो आप एसबीआई ई मुद्रा लोन की जानकारी दे पाएंगे।

कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे ब्लॉग https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मेरे साथ जुड़े

1,250FansLike
300FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe