Home Uncategorized How to Fix Not Registered On Network (नॉट रजिस्टर्ड नेटवर्क मीन्स)

How to Fix Not Registered On Network (नॉट रजिस्टर्ड नेटवर्क मीन्स)

दोस्तों आज हम लोग Not Registered Network Error क्या है (Not Registered Network Error in Hindi) के बारे में बात करेंगे। दोस्तों आसान भाषा में कहूँ तो यह एक मोबाइल नेटवर्क का एरर है जो ज्यदातर देखा गया है जब कोई मोबाइल यूजर अपने मोबाइल से किसी अन्य यूजर को कॉल या मेसेज करता है तो इस प्रकार का error नॉट रजिस्टर्ड नेटवर्क एरर आ जाता है।

Not_Registered_Network_Means_Hindi_computervidya

Not Registered Network Error क्या है?

यह मोबाइल नेटवर्क का एरर है जो आपके इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) के द्वारा दिया जाता है। जब ISP आपके मोबाइल के IMEI Number को नोटिफाई नहीं कर पता है तो नोट रजिस्टर्ड नेटवर्क एरर आपके मोबाइल स्क्रीन में आ जाता है।

Not Registered Network Error क्यों आता है?

दोस्तों आपके मोबाइल में नॉट रजिस्टर्ड नेटवर्क एरर आने के कई कारण हो सकते है जो निचे दिए गए कारणों में से एक या अधिक हो सकते है।

    1. यदि आपके मोबाइल का os/सॉफ्टवेर या फर्मवेयर अपडेट नहीं है तो यह नोट रजिस्टर्ड नेटवर्क एरर आने का एक कारण हो सकता है।
    2. यदि आपका मोबाइल rooted है तो भी यह एरर आने की संभावना होती है यह एंड्राइड मोबाइल का कॉमन प्रॉब्लम है।
    3. यदि आपके सिम कार्ड या सिम कार्ड स्लॉट में कोई भी ख़राब है तो भी इस प्रकार के एरर आ जाते है।

नॉट रजिस्टर्ड नेटवर्क एरर को कैसे ठीक करें?

दोस्तों यदि आपके मोबाइल में भी Not Registered Network Error आ रहा है तो आप चिंता मत कीजिये मैं आपको निचे से solve करने के विभिन्न तरीके बता रहा हु जिसे आप अपनाकर इस एरर से छुटकारा पा सकते है।

    1. यदि दोस्तों आपके मोबाइल में भी यह एरर आ रहा है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सॉफ्टवेर को up टू डेट कर लीजिये। साथ ही आपके मोबाइल में जितने भी एप्लीकेशन इनस्टॉल है उन्हें भी अपडेट कर लीजिये। अब आप अपने मोबाइल को restart करके चेक कीजिये।
    2. दूसरा तरीका यह है दोस्तों आप अपने मोबाइल को कुछ समय के लिए flight mode में रख दीजिये। लगभग 5 मिनट तक फ्लाइट मोड में रखने के बाद फ्लाइट मोड को ऑफ करके चेक करें।
    3. यदि अभी तक आपका प्रॉब्लम ठीक नहीं हुआ है तो आप सिमकार्ड को स्वैप करके चेक करें या कोई दूसरा सिमकार्ड लगाकर चेक करें।

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है। क्योकिं आज के समय में हर कोई मोबाइल का उपयोग करता है और यह एरर एंड्राइड मोबाइल की आम समस्या है। अब दोस्तों यदि आपके मोबाइल में नोट रजिस्टर्ड नेटवर्क एरर आ जाता है तो आप नॉट रजिस्टर्ड ों नेटवर्क मीन्स (Not Registered Network Means) को समझकर असानी से ठीक कर पाएंगे।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.