Home Business idea How to start mushroom farming business in Village | मशरूम की खेती...

How to start mushroom farming business in Village | मशरूम की खेती कैसे शुरू करें?

दोस्तों! आज हम मशरूम फार्मिंग बिज़नस आइडियाज (Mashroom farming business ideas) के बारे में बात करेंगे। जिसमें मशरूम की खेती (Mushroom Farming in India) को विस्सतार से समझायेंगे। साथ ही इस लेख में हम मशरूम फार्मिंग बिज़नस से जुड़े विभिन्न पहलु को जैसे प्रॉफिट जमींन, लागत, डिमांड इत्यादि की विस्तार से चर्चा करेंगे।

मशरूम की खेती किसान भाइयों के लिए बहुत ही जबरदस्त बिज़नस है। क्योकिं इसकी सेल्लिंग बहुत ही महँगी होती है और आजकल लोगो में इसकी काफी अधिक डिमांड है। क्योकिं मशरूम में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके कारण यह एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस आइडियाज है।

अतः आज के इस पोस्ट में हम आपको mushroom farming की पूरी जानकारी देंगे। यह पोस्ट केवल किसान भाइयों के लिए नहीं है बल्कि उन सभी बेरोजगार साथी और नौजवान युवक जो खेती के क्षेत्र में कुछ अच्छा करना चाहते है। और वे सभी लोग जो farming business ideas करना चाहते है।

मशरूम की खेती क्यों करें?

मशरूम में बहुत अधिक प्रोटीन होता है जिसके कारण यह स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है। और यदि बिज़नस की नजरिये से बात करें तो यह best farming business ideas है जिसे आप सरलता से उगा सकते है। घर में यदि एक रूम भी खाली है तो आप 100 बेग से इसकी खेती कर सकते है।

मशरूम की खेती को आप बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते है और इसकी खेती में बहुत अधिक प्रॉफिट है क्योंकि इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। आजकल लोग स्वास्थ के प्रति बहुत जागरूक है और डॉक्टर भी अपने प्रिस्क्रिप्शन में इसको शामिल कर रहे है।

मशरूम की खेती कहा शुरू करें?

मशरूम की खेती के लिए बहुत ज्यादा जमींन की जरुरत नहीं होती है। आप mashroom farming की शुरवात घर से ही कर सकते है। यदि आपके घर में छोटा सा कमरा खाली है तो आप वही से मशरूम फार्मिंग कर सकते है।

मशरूम की खेती कब करें?

मशरूम की खेती को बारहों महिना किया जा सकता है केवल मई और जून के माह में तापमान को मेंटेन करने में थोड़ा सा दिक्कत हो सकता है। और यदि आप कमरे के तापमान को मेन्टेन कर सकते है तो फिर आप मशरूम की खेती बारहों महिना कर सकते है।

कमरे का तापमान कितना होना चाहिए?

ऑयस्टर मशरूम की खेती के लिए कमरे का तापमान लगभग 20 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बिच होना चाहिए। साथ ही एक और ध्यान देने वाली बात है की कमरे की आद्रता (humidity) 70 से 90 के बिच होनी चाहिए।

मशरूम फसल की समयावधि

मशरूम की एक फसल चक्र 45 से 55 दिन की होती है जिसमे मशरूम की पहली फ्रूटिंग 25 से 30 दिन में आ जाता है उसके बाद दूसरी फ्रूटिंग 7 से 10 दिन बाद और तीसरी फ्रूटिंग उसके 7 से 10 दिन बाद आ जाता है। इस तरह मशरूम की एक फसल चक्र लगभग 2 महीने में पूरा हो जाता है जिसमे हम मशरूम की तिन बार तोड़ाई करते है। यदि एक पुरे साल की बात की जाये तो आप 5 से 6 बार मशरूम की फसल चक्र पूरा कर सकते है।

मशरूम का उत्पादन

यदि मशरूम के उत्पादन की बात की जाये तो एक बैग में लगभग 2 किलो मशरूम का उत्पादन होता है यदि आप 50 बैग की खेती करते है तो आप लगभग 100 किलो मशरूम का उत्पादन ले सकते है।

Mashroom farming

मशरूम से कमाई

50 बैग मशरूम की खेती यदि आप एक छोटे से कमरे में करते है तो एक बैग में आपको 30 से 40 रूपये का खर्च आता है इस तरह 50 बैग का खर्च 2000 रूपये आएगा जिसमे 500 रूपये अन्य खर्च होंगें।

50 बैग में आप 100 kg मशरूम उत्पादन करेंगे। एक किलो मशरूम की कीमत 200 रूपये होती है। इस तरह आप 20 हजार रूपये में मशरूम सेल करेंगे जिसमे आपको 17500 रूपये का आमदनी होगा । यदि हम 2500 रूपये अन्य खर्च और निकाल दे तो आपको लगभग 15000 रूपये शुद्ध प्रॉफिट होगा। अतः आप अनुमान लगा सकते है की बढे लेवल पर मशरूम फार्मिंग की जाये तो कितना प्रॉफिट होगा।

मशरूम खेती की ट्रेनिंग कहा से लें?

यदि आप भी मशरूम की खेती करना चाहते है तो आप इसकी ट्रेंनिंग केवल एक हजार रूपये में ले सकते है और अपने घर पर मशरूम खेती करके अच्छा प्रॉफिट ले सकते है। हमने अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में अशोक वर्मा जी का नंबर दिया है। जो पिछले 30 वर्षो से इसकी खेती कर रहे है आप इनसे मशरूम ट्रेनिंग ले सकते है। आप चाहे तो हमारे youtube channel computervidya को सब्सक्राइब करके उनके विडियो देखकर भी आप मशरूम फार्मिंग की पूरी जानकारी ले सकते है।

फार्मिंग के लिए शुरवाती खर्च

मशरूम फार्मिंग के लिए यदि आपके पास 10 बाई 12 का भी रूम है तो इसमें आप मशरुम के 100 बेग की खेती की शुरवात कर सकते है। जिसमे एक बेग का खर्च 30 से 40 रूपये तक आता है। इससे आप अनुमान लगा सकते है की मशरूम फार्मिंग में आपको कितना खर्च आएगा। यदि आप 50 बेग भी लगाते है तो 2000 रूपये से इसकी शुरवात कर सकते है।

मशरूम फार्मिंग के लिए मशीनरी

मशरूम की खेती के लिए कोई विशेष मशीन की जरुरत नहीं होती है केवल पानी छिडकने के लिए स्पेयर की जरुरत पड़ती है जो आपको मार्किट में 1000 से 1500 रूपये में असानी से मिल जायेगा। इनके अलावा आपको तापमान और आद्रता मापने के लिए एक डिवाइस की जरुरत होगी जो मेडिकल शॉप में 4 से 5 सौ रूपये में असानी से मिल जायेगा।

मशरूम खेती के लिए मजदूर

यदि आप मशरूम फार्मिंग को छोटे से कमरे में कर रहे है तो आपको कोई मजदुर की जरुरत नहीं होगी। एक अकेला व्यक्ति इसे असानी से कर सकता है। यदि आप बड़े लेवल पर करेंगे तो आपको मजदुर की जरुरत होगी।

यदि आप मशरूम फार्मिंग की अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप इसके अन्य पार्ट को जरुर पढ़े साथ ही ट्रेंनिंग विडियो देखने के लिए computervidya youtube चैनल में विजिट जरुर करें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मेरे साथ जुड़े

1,250FansLike
300FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe