Home Business idea How to start Hero Bike Dealership Hindi | हीरो बाइक डीलरशीप कैसे...

How to start Hero Bike Dealership Hindi | हीरो बाइक डीलरशीप कैसे ले?

दोस्तों! आज हम हीरो की बाइक डीलरशीप बिज़नस (bike dealership business) के बारे में बात करेंगे। जिसमें बाइक डीलरशीप प्लान (hero bike dealership Business Plan) को समझायेंगे। साथ ही इस लेख में हम हीरो बाइक डीलरशीप से जुड़े विभिन्न पहलु को जैसे hero bike dealership hindi एवम् bike agency business के बारें में बताऊंगा।

hero bike dealership

 

यदि आप ऐसे बिज़नस के बारे में सोंच रहे है जिसमे कुछ इन्वेस्टमेंट जरुर हो जाये लेकिन बड़ा बिज़नस-बड़ा मुनाफा और लाखों का income हो तो आपके लिए बाइक डीलरशीप का बिज़नस बेस्ट रहेगा।

बाइक डीलरशीप तो बहुत से कंपनी देते है लेकिन हीरो कंपनी हमारे इंडिया की कंपनी है जो इंडिया ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में टू व्हीलर कंपनी में टॉप ब्रांड में से एक है जो कि इंडिया ही नहीं पुरे विश्व में बहुत बड़े लेवल पर बिज़नस कर रही है।

हीरो कंपनी टू व्हीलर, थ्री व्हीलर, स्पोर्ट्स बाइक और इलेक्ट्रोनिक बाइक बनाती है हो लोगो को बहुत अधिक पसंद आता है। तो दोस्तों यदि आपको भी हीरो कंपनी की बाइक डीलरशीप मिल जाये तो आप भी अपने एरिया में बिज़नस करके अच्छी अर्निंग ले सकते है।

तो दोस्तों आज मै आपको बताऊंगा –

    1. हीरो की बाइक डीलरशीप आप कैसे ले सकते है?
    2. हीरो बाइक डीलरशीप की ऑनलाइन प्रोसेस क्या है?
    3. हीरो बाइक डीलरशीप में टोटल इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा।
    4. हीरो बाइक डीलरशीप में आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या है।
    5. हीरो बाइक डीलरशीप में आवश्यक जमीन कितना है।
    6. हीरो बाइक डीलरशीप में प्रॉफिट क्या है।

हीरो की बाइक डीलरशीप कैसे ले?

हीरो कंपनी की बाइक डीलरशीप दो तरह से लिया जाता है।

    1. मेन डीलरशीप
    2. सर्विस डीलरशीप

मेन डीलरशीप – यदि आपके पास बड़ी इन्वेस्टमेंट के लिए पर्याप्त जमीन है तो आपको मेन डीलरशीप ही लेना चाहिए। मेन डीलरशीप में आप कंपनी से डायरेक्ट जुड़े रहेंगे। साथ ही आपको बाइक सेलिंग के साथ बाइक के पार्टस की सेलिंग और सर्विसिंग की ऑथरिटी भी रहेगा।

सर्विस डीलरशीप – सर्विस डीलरशीप लेने पर आप कंपनी से डायरेक्ट न जुड़कर मेन डीलरशीप से जुड़े रहेंगे। साथ ही आपको बाइक सेलिंग की ऑथरिटी नही रहेगा। लेकिन आप बाइक के पार्टस सेलिंग के साथ-साथ बाइक सर्विसिंग कर सकते है। बाइक सर्विसिंग के लिए लोग प्रायः सर्विस डीलरशीप के पास ही जाते है न कि मेन डीलरशीप के पास। जो कि सर्विस डीलरशीप का मेन बेनिफिट है।

हीरो बाइक डीलरशीप में इन्वेस्टमेंट

1. मेन डीलरशीप- यदि जमीन आपकी खुद की है। तो शोरूम के इंटीरियर में 30 से 40 लाख रुपये और वर्किंग केपिटल में लगभग 40 से 50 लाख रूपये का खर्च आएगा। इस प्रकार टोटल खर्च लगभग 1 करोड़ के आसपास होगी।

2. सर्विस डीलरशीप- 50 से 60 लाख रूपये के अलावा 3 से 4 लाख रूपये ब्रांड सेक्योरिटी के रूप में देना होता है।

शोरूम में इंटीरियर का खर्च

शोरूम के डिज़ाइन और डेकोरेशन अपने हिसाब से चाहती है जो कि शोरूम में सेल्स एरिया,स्टॉक एरिया,सर्विस एरिया और पार्किंग जरुरी है।

वर्किंग कैपिटल का खर्च

जब आपकी हीरो कंपनी से बाइक डीलरशीप पक्की हो जाए उस स्थिति में आपके लोकेशन से एक महीने में सेल की जाने वाली गाड़ी आपको कंपनी से व्हीकल स्टॉक के लिए खरीदना होगा। सर्विस डीलरशीप- 30 से 40 लाख रूपये के अलावा 3 से 4 लाख रूपये ब्रांड सेक्योरिटी के रूप में देना होता है।

बाइक डीलरशीप के लिए जमीन

मेन डीलरशीप के लिए 3000 से 4000 स्क्वेयर फीट और सर्विस डीलरशीप के लिए 1200 से 1500 स्क्वेयर फीट की आवश्यकता होगी।

हीरो बाइक डीलरशीप में डाक्यूमेंट

इसमें दो प्रकार के डाक्यूमेंट की आवश्यकता होती है-

    1. पर्सनल डाक्यूमेंट- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक अकाउंट,फोटोग्राफ,ईमेल आईडी और कांटेक्ट नंबर।
    2. प्रापर्टी के डाक्युमेंट- यदि जमीन आपकी निजी है तो आपको अपनी जमीन की कम्प्लीट डाक्यूमेंट विथ टाइटल एड्रेस प्रूफ होना चाहिए।

और यदि जमीं आपने रेंट में ले रखी हो तो रेंट जमीन का लीज एग्रीमेंट एन ओ सी के साथ होना चाहिए।

हीरो डीलरशीप में कंपनी हेल्प

शोरूम के डिज़ाइन और डेकोरेशन अपने हिसाब से चाहती है, इसलिए कंपनी एक इंजीनियर भेजती है साथ ही आपके एजेंसी की बेहतर सेल्स एवं सर्विस के लिए आपके साथ आपके हेल्पर और वर्कर को ट्रेनिंग भी देती है और आपके एजेंसी के विज्ञापन में भी हेल्प करती है।

हीरो बाइक डीलरशीप बिज़नस में रिस्क

हर बिज़नस की तरह इस बिज़नस में भी रिस्क है। यदि दोस्तों आपको बाइक एवं बाइक के पार्ट्स और सर्विस का अच्छे से ज्ञान नहीं है। और बाइक के विभिन्न फाल्ट और प्रकार की जानकारी नहीं है तो यह बिज़नस आपके लिए रिस्क हो सकता है।

दोस्तों कोई भी बिज़नस करने से पहले अपने एरिया में सर्वे कर लेवे। नफे/ नुकसान का अनुमान लगा लो। पहले से बाइक डीलरशीप बिज़नस कर रहे लोगो से सलाह लो। उसके बाद ही बिज़नस को शुरू करो। नहीं तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

दोस्तों इनके अलावा हीरो कंपनी की बाइक डीलरशीप बिज़नस से जुड़े विभिन्न जानकारी के लिए आप हमारे इस विडियो को देख सकते है। जिसमे हमने hero bike dealership hindi को विस्तार से बताया है। इस विडियो में हीरो बाइक डीलरशीप बिज़नस के रिस्क, स्किल्स और विभिन्न तथ्यों के बारें में चर्चा किया है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Hero MotoCorp Bike Dealership आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( hero bike dealership Hindi ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस new business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मेरे साथ जुड़े

1,250FansLike
300FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स