Home Best Manufacturing Business Rural Area Business ideas in india 2019 || Dhoop Batti Making Business...

Rural Area Business ideas in india 2019 || Dhoop Batti Making Business Ideas in 2019 india


धूपबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस

नमस्कार दोस्तों कंप्यूटर विद्या में आपका स्वागत है। आज के इस वीडियो में हम धूपबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस के बारे में बताएंगे। साथ ही इस बिज़नस में प्रयोग होने वाले मशीन को लाइव दिखायेंगे। और मशीन के जानकारी के साथ साथ इसमें प्रयोग होने वाले रॉ मटेरियल, बिज़नस में लागत और मुनाफा , लाइसेंस, मशीन की वार्रेंटी, मैन्टेनेंस और इससे बनने वाले धूपबत्ती प्रोडक्ट के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताएँगे।

दोस्तों हमारे देश में सभी समुदायों के द्वारा धूपबत्ती  का उपयोग किया जाता है और धूपबत्ती एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल, घर में रोजाना होने के कारण, इसकी मांग बाजार में साल भर बनी रहती है और खासकर त्यौहारों एवम् धार्मिक स्थलों में इसकी डिमांड काफी अधिक रहती है तो दोस्तों सबसे पहले आइये देखते है मशीन के द्वारा धूपबत्ती  की मैन्युफैक्चरिंग किस प्रकार किया जाता है।


धूपबत्ती बनाने की मशीन की जानकारी

दोस्तों अगरबत्ती बनाने की मशीन दो प्रकार की आती है जिसमें पहला सेमी आटोमेटिक मशीन और दूसरा फुल्ली आटोमेटिक मशीन होता है। सेमी आटोमेटिक मशीन में कुछ काम आपको हाथों से मैनुअल करना करना पड़ता है। आज हम आपको फुल्ली आटोमेटिक मशीन के बारे में बताएंगे इसकी कीमत 80000 से लेकर 150000 तक होती है। आप इन मशीन को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए विक्रेता के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।


धूपबत्ती बिज़नस का रॉ मटेरियल

दोस्तों इस बिज़नस में आपको 4 प्रकार के रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ेगी। जिसमे चारकोल पाउडर, लकड़ी का बुरादा, perfume और बम्बू sticks शामिल है। चारकोल पाउडर की कीमत 28 रूपये प्रति किलो तक होती है। तथा बम्बू sticks की कीमत 90 रूपये से लेकर 110 रूपये तक हो सकती है। इसमें भी काफी वैरायटी आती है। आप इन सभी रॉ मटेरियल को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए विक्रेता के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।


धूपबत्ती की उत्पादन

दोस्तों यह मशीन एक घंटे में 20 से 25 kg मॉल तैयार कर सकता है। अधिक उत्पादन के लिए आप एक साथ दो या तिन मशीन का प्रयोग कर सकते है।


धूपबत्ती को कहा बेचें

अगरबत्ती बेचने के लिए आप अपने नजदीकी मार्किट में होल सेलर और छोटे बड़े सभी दुकानदारों से संपर्क कर सकते है। या आप कुछ एजेंट रखकर घर घर में डिलीवरी करा सकते है। इसके अलावा अगर आपका बजट बड़ा है तो अपने ब्रांड के अगरबत्ती की advertisement के लिए अख़बार और टीवी में ऐड दे सकते है। जिससे थोड़ी ही दिनों में अगरबत्ती बिकने लगेगी।

यह भी पढ़ें:-


धूपबत्ती मेकिंग बिज़नस की लागत

दोस्तों आप इस बिज़नस को तिन तरीके से कर सकते है पहला जिसमे आप हाथो से मैन्युअली अगरबत्ती बनाने का काम कर सकते है इसे आप 10 हजार के रॉ मटेरियल खरीदकर शुरू कर सकते है। दूसरा तरीका जिसमे आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर धूपबत्ती बनाने का काम शुरू कर सकते है इसमें आप को लगभग ५० हजार रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। तीसरा आप फुल्ली ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर इस बिज़नस को शुरू कर सकते है इसमें आप एक लाख के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।


धूपबत्ती मेकिंग बिज़नस की कमाई

दोस्तों कमाई की बात करें तो पहले से धूपबत्ती  का बिज़नस कर रहे व्यापारियों के अनुसार सारा खर्च निकालकर इस बिज़नस में 25 से लेकर 35 फीसदी तक मुनाफा हो जाता है।


इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन की जानकारी

दोस्तों यह मशीन सिंगल फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर चल जाता है। इसमें ऑटो सेंसर लगा होता है। और आप अपने घर के इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर इस मशीन को चला सकते हैं। और और यदि आप चाहें तो सिंगल फेस में इसके लिए कमर्शियल कनेक्शन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


धूपबत्ती मेकिंग बिज़नस लाइसेंस

दोस्तों ये बिज़नस लघु उद्योग में आता है अतः इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आप अपने जिले के उद्योग केंद्र से रजिस्टर कराकर शुरू कर सकते है। रजिस्ट्रेशन में आपको एक हजार से 2000 रूपये तक खर्च आ सकता है।


मशीन की वार्रेंटी एवं मेंटेनेंस

दोस्तों वीडियो में दिखाए गए मशीन को खरीदने पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है। दोस्तों यह मशीन फुल्ली आटोमेटिक है अतः इस पर मेंटेनेंस का ज्यादा कार्य नहीं करना पड़ता केवल आपको समय-समय पर इसका ओइलिंग और ग्रीसिंग करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए इसके Part 2 विडियो जरुर देखे। जिसमे हमने विक्रेता से बात की है ।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मेरे साथ जुड़े

1,250FansLike
300FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe