Home Uncategorized Battery Business - How to Start Car Battery Business Plan in India

Battery Business – How to Start Car Battery Business Plan in India

दोस्तों! आज हम बैटरी बिज़नस (Battery Business Ideas) के बारे में बात करेंगे। जिसमें बैटरी बिज़नस प्लान (Battery Business Plan) को समझायेंगे। साथ ही इस लेख में हम बैटरी बिज़नस से जुड़े विभिन्न पहलु को जैसे car battery business plan एवम् home inverter business के बारें में बताऊंगा।

नए ज़माने का नया बिज़नस

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक और शानदार और नया बिज़नस के साथ computervidya में.। आज का यह पोस्ट उन लोगो के लिए है। जो मध्यमवर्गी परिवार से है और जो हमसे पूछते है की सर कुछ ऐसा बिज़नस बताओ। जो वर्तमान और भविष्य में अच्छे से चल सके। जिसमे बहुत अधिक प्रॉफिट हो और जो नए ज़माने का नया बिज़नस हो।

car Battery Business computervidya

तो आज मैं उन्ही ले लिए एक जबरदस्त नया बिज़नस (New Business Ideas) लेकर आया हु। जिस बिज़नस का नाम इन्वर्टर बैटरी बिज़नस है। जिसे आप केवल 5 लाख के इन्वेस्टमेंट में शुरू करके अच्छा प्रॉफिट ले सकते है।

बैटरी बिजनेस की डिमांड

दोस्तों बैटरी बिजनेस को करने के दो मुख्य वजह है। पहला गाड़ियों की बढ़ती संख्या और दूसरा बदलता हुआ लाइफस्टाइल है। आज कल आपने देखा होगा सभी घरों में दो से तीन गाड़ियां तो होती ही है। साथ ही कुछ घरों में थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर और कमर्शियल व्हीकल भी होती है। इसके अलावा प्रत्येक घर में कुछ ऐसी चीजें होती है जो बैटरी से चलती है।

दोस्तों, लाइफस्टाइल की बात करूं तो पावर कट की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है। कोई भी 2 मिनट से अधिक लाइट ऑफ नहीं रह सकता है। यदि आप छोटे से गांव, क़स्बा या शहर में भी रहते हैं तो आप इस समस्या से वाकिफ जरुर होंगें। तो आपको पता चल ही गया होगा की बैटरी और इनवर्टर का बिज़नस कितना डिमांडेबल बिज़नस है। यह एक प्रॉफिटेबल बिज़नस है जो वर्तमान और भविष्य काफी फायदेमंद है।

Battery Business investment (लागत)

दोस्तों यदि आप बैटरी बिज़नस शुरू करना चाहते है तो बैटरी बिज़नस की शुरुवाती लागत (Battery Business Investment) लगभग 5 लाख रूपये की होती है। जो आपके बजट के अनुसार 10 लाख तक जा सकती है।

बैटरी बिज़नस में जो 5 लाख का शुरवाती इवेस्टमेंट बताया हु वह बैटरी के स्टॉक के लिए होगा। जिसमे आप विभिन्न कंपनी के बैटरी को खरीदकर स्टॉक रखेंगे। साथ ही दोस्तों कार के अलग-अलग मॉडल, बाइक के विभिन्न मॉडल, घर के इन्वर्टर बैटरी अलग-अलग होती है जिसे आप एक दो पिस शुरुवात में रख सकते हो। इन सब में आपको लगभग 5 लाख का खर्च आएगा।

battery-image-computervidya

इनके अलावा आपको जगह, दुकान और दुकान के इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए अलग से खर्च करना होगा। इसे आप अपने बजट के अनुसार खर्च कर सकते है।

बैटरी कंपनी की जानकारी

दोस्तों वर्तमान में बहुत सारें कंपनीयों की बैटरीयां मार्किट में उपलब्ध है जिसमे पॉपुलर बांडेड कंपनी जैसे लुमिनस, एक्साइड, माइक्रोटेक, okaya इत्यादि है। इनके अलावा अलग-अलग लोकेशन पर अलग-अलग लोकल बैटरी भी होते हैं।

ब्रांडेड बैटरीयों में 4 साल से 5 साल की वारंटी होती है और जिनकी लाइफ अच्छी होती है। लेकिन जो लोकल बैटरी होती है। उनकी लाइफ इनकी तुलना में बहुत कम होती है और उसके गारेंटी नहीं होती है।

कस्टमर हैंडलिंग

दोस्तों सभी बिज़नस में ग्राहक बहुत ही मायने रखते है। क्योकि इनसे ही हमारा बिज़नस चलता है। अतः कस्टमर को हैंडल करने के लिए आपको ब्रांडेड कंपनी और लोकल कंपनी के इनवर्टर और बैटरी रखने की आवश्यकता होगी। क्योंकि ग्राहक कई प्रकार के होते हैं जिस कस्टमर के पास अच्छा बजट होता है वह ब्रांडेड कंपनी की बैटरी को लगवाते हैं। लेकिन जिस कस्टमर के पास बजट कम होता है वह लोकल बैटरी को लगवाते हैं।

यदि आपके Battery Shop में कोई कस्टमर आता है, जिनकी बैटरी वारंटी पीरियड में ही ख़राब हो गयी है। तो आपको एक सर्विस बैटरी देना होगा ताकि उनकी बैटरी के बनते तक उनका उपयोग कर सके और उनका काम न रुके। इस तरह Battery Business को बढ़ाने के लिए कस्टमर को हैण्डल कर सकते है।

Battery Business Profit (मुनाफा)

बैटरी बिज़नेस में मुनाफा कई प्रकार से लिया जा सकता हैं। पहला जिसमे आप गाड़ियों की बैटरी को चार्ज करके ले सकते है। लोकेशन के हिसाब से बैटरी चार्ज के 40 से 50 रूपये तक लिया जा सकता है। दूसरा आप बैटरी की किराये में देकर भी मुनाफा ले सकते है। जिसमे आपको 200 से 300 रूपये / प्रतिदिन प्रॉफिट ले सकते है। तीसरा जिसमे आप बैटरी और इन्वर्टर को सेल करके मुनाफा लेंगे इसमें आपको 15 से 25% तक का मार्जिन मिल जायेगा।

car Battery Business computervidya

बिजनेस के लोकेशन

बैटरी बिज़नेस में परफेक्ट लोकेशन की बात करें तो यह जो बिजनेस गाड़ियों से जुड़ा हुआ है। अतः जहां पर भी ऑटो रिपेयर शॉप, ऑटो सर्विस सेंटर, ऑटो गैरेज एवम बाइक डीलरशिप का शॉप होगा। वहां पर इस बिजनेस को करना बेहतर होगा ताकि गाड़ियों में जब बैटरी की प्रॉब्लम होगी तो मकैनिक आपके शॉप से बैटरी खरीदकर रिपेयर करें। ताकि मकैनिक को बैटरी के लिए ज्यादा दूर जाने की जरुरत न पड़े।

मार्केटिंग

Battery Business की मार्केटिंग करने के लिए आप छोटे-छोटे पाम्पलेट को चौक – चौराहों में चिपका सकते हैं। इनके अलावा बैटरी शॉप की फ्लेक्स बनवाकर लगा सकते है। साथ ही दोस्तों आस-पास के जितने भी ऑटो रिपेयर, ऑटो सर्विस सेंटर की दुकान हैं उनको संपर्क करें और अपने बिजनेस के बारे में बताएं। जहाँ पर आपकी दुकान है वहां के कालोनी में सिटीजन को भी अपने बिजनेस के बारे में बताएं। साथ ही लोकल newspaper में विज्ञापन करा सकते है। अपने ग्राहक को नए-नए ऑफर दे ताकि ग्राहक आकर्षित हो सकें।

बैटरी बिजनेस को करने के तरीके

बैटरी बिजनेस को आप दो तरीके से शुरुआत कर सकते हैं। यदि आपके पास कम बजट हैं तो केवल 5 लाख के इन्वेस्टमेंट में विभिन्न कंपनियों के बैटरी को खरीदकर छोटे से दुकान से शुरू कर सकते है। यदि आपके पास बजट ज्यादा हैं। तो ब्रांडेड कंपनियों के जैसे Luminous, Exide, Okaya, Microtek इत्यादि कंपनी की dealership लेकर भी बिज़नस को शुरू कर सकते है। Battery Dealership लेने में आपको लगभग 30 लाख की इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी।

Battery बिज़नस में रिस्क

दोस्तों हर बिज़नस की तरह इस बिज़नस में भी रिस्क है। यदि दोस्तों आपको बैटरी का अच्छे से ज्ञान नहीं है। बैटरी के विभिन्न फाल्ट और प्रकार की जानकारी नहीं है तो यह बिज़नस आपके लिए रिस्क हो सकता है।

दोस्तों कोई भी बिज़नस करने से पहले अपने एरिया में सर्वे कर लेवे। नफे/ नुकसान का अनुमान लगा लो। पहले से बैटरी बिज़नस कर रहे लोगो से सलाह लो। उसके बाद ही बिज़नस को शुरू करो। नहीं तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

दोस्तों इनके अलावा बैटरी बिज़नस से जुड़े विभिन्न जानकारी के लिए आप हमारे इस विडियो को देख सकते है। जिसमे हमने Battery Business in India को विस्तार से बताया है। इस विडियो में बैटरी बिज़नस के रिस्क, स्किल्स और विभिन्न तथ्यों के बारें में चर्चा किया है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Battery Business Ideas आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Battery business in Hindi ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस new business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

अब दोस्तों यदि कोई ये Battery Business Ideas से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है बैटरी बिज़नस प्लान (battery business plan) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

————————————————————————————————————–

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मेरे साथ जुड़े

1,250FansLike
300FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स