What is Motherboard in Hindi | Motherboard kya hai? | मदरबोर्ड क्या है?

नमस्कार दोस्तों! Computervidya में आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको मदरबोर्ड (Motherboard in Hindi) के बारें में विस्तार से बताएँगे। साथ ही दोस्तों हम जानेंगे कि Motherboard क्या होता है? Motherboard को कैसे identify करें? Motherboard के Component एवम् Work के बारें में जानेंगे साथ ही हम बताएँगे के कौन कौन से कंपनी के Motherboard अच्छे होते है जिन्हें आप Personal एवम Commercial उपयोग के लिए खरीद सकते है तो दोस्तों आइये देखते है: -
मदरबोर्ड क्या है? (What is Motherboard in Hindi)
दोस्तों हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में उपस्थित मुख्य सर्किट बोर्ड या इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड को Motherboard कहा जाता है। मदरबोर्ड हमारे कंप्यूटर का मुख्य डिवाइस है जो कंप्यूटर में उपस्थित सभी डिवाइसों के बिच इंटरफ़ेस का कार्य करता है अर्थात कंप्यूटर में उपस्थित सभी डिवाइसों के बिच कनेक्शन प्रोवाइड करने का कार्य करते है। दोस्तों अधिक जानकारी के लिए हमारें विडियो को पूरा देखें।


Motherboard का मुख्य कार्य प्रोसेसर, रैम और HDD के बिच कम्युनिकेशन को Allow करना होता है इनके अलावा कंप्यूटर में उपस्थित अन्य सभी डिवाइस के बिच में भी कनेक्शन प्रोवाइड करने का कार्य करता है। दोस्तों अधिक जानकारी के लिए हमारें विडियो को पूरा देखें।



यह भी पढ़ें:-


Major Component of Motherboard (मदरबोर्ड के मुख्य अवयव)
दोस्तों Motherboard हमारें कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड है जिससे कंप्यूटर के सारें कंपोनेंट जुड़े होते है कुछ कंपोनेंट मदरबोर्ड से डायरेक्ट कनेक्टेड होते है जैसे रैम, BIOS, CMOS, CPU इत्यादि। कुछ कंपोनेंट motherboard के पोर्ट के माध्यम से कनेक्टेड होते है जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, स्कैनर इत्यादि। मदरबोर्ड में उपस्थित सभी कंपोनेंट के अधिक जानकारी के लिए विडियो को पूरा देखें।



कौन से कंपनी का मदरबोर्ड खरीदें? (Best Motherboard in India)
दोस्तों वैसे तो बहुत सारें कंपनीयां के Motherboard हमारें यहाँ मिलते है। जिनमे से बहुत सारें कंपनी के मदरबोर्ड को मैंने स्वयं उपयोग किया है और मैंने लगभग 7 सालों से कंप्यूटर हार्डवेयर का कार्य कर रहा हु। अतः मेरे पर्सनल एक्सपीरियंस से मै कुछ कंपनी के नाम दे रहा हु जिनका मदरबोर्ड खरीदकर आप अपने पर्सनल और कमर्शियल कार्य कर सकते है विभिन्न Motherboard Company के नाम जैसे :- Gigabyte, Asus, MSI, Zebronics इत्यादि। आप अपने बजट के अनुसार इनके बोर्ड को उपयोग कर सकते है। दोस्तों अधिक जानकारी के लिए हमारें विडियो को पूरा देखे।





तो दोस्तों उम्मीद करतें है की यह पोस्ट Motherboard क्या है? (Motherboard kya hai) आपको पसंद आया होगा अगर यह पोस्ट (Motherboard in Hindi) आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो पोस्ट के निचे कमेंट करना न भूले। धन्यवाद्!

यह भी पढ़ें:-

What is Motherboard in Hindi | Motherboard kya hai? | मदरबोर्ड क्या है? What is Motherboard in Hindi | Motherboard kya hai? | मदरबोर्ड क्या है? Reviewed by computervidya on December 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Facebook

Powered by Blogger.