कम पैसे में कार वॉश बिज़नस शुरू करके खूब कमाए || How to Start Car Wash Business at Home

कार वाश बिज़नस कैसे शुरू करें
नमस्कार दोस्तों computervidya में आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको कार वाश बिज़नेस (Car Wash Business in Low investment) के बारें में विस्तार से बतायेंगें। अधिक जानकारी के लिए आप पोस्ट को पूरा पढ़े तथा विडियो को पूरा देखें।

दोस्तों हमारे देश में दिनों-दिन कारों की संख्या बढती जा रही है अतः कार से जुड़े सभी बिज़नस आज के समय में बहुत ही फायदेमंद बन चूका है। लेकिन दोस्तों किसी भी बिज़नस को शुरू करने या कामयाब बनाने के लिए हमें तीन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है।
      1. बिज़नस में इन्वेस्टमेंट
      2. बिज़नस में लागत
      3. बिज़नस की मार्केटिंग
      4. बिज़नस में रिस्क
अतः दोस्तों अगर आप कार वाश बिज़नस करना चाहते है तो Car Wash Business ideas से जुड़े इन्वेस्टमेंट, प्रॉफिट, मार्केटिंग और रिस्क के बारें में जानना बहुत ही जरुरी है।
कार वाश बिज़नस करने के तरीके
दोस्तों कार वाश के प्रायः तीन तरीके उपयोग किये जाते है जो विदेशों में बहुत ही चलते है जिसमे पहला तरीका मोबाइल कार वाश बिज़नस (Mobile Car Wash Business) दूसरा तरीका किसी निश्चित स्थान में कार वाश बिज़नस करना और तीसरा तरीका ऑटोमेटिक कार वाश बिज़नस (Automatic Car Wash Business) शामिल है। मोबाइल कार वाश और ऑटोमेटिक कार वाश बिज़नस के बारें में हम आपको अगले विडियो में जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें:-

                     
कार वाश बिज़नस में प्रॉफिट
दोस्तों यदि आप कार वाश बिज़नस शुरू करते है तो आज के ज़माने का सबसे अच्छा विकल्प है इस बिज़नस को शुरू करके आप प्रतिदिन 1000 रूपये से 5000 रूपये तक अच्छी खासी कमाई कर सकते है। आज के समय में ग्राहक फुल कार वाश का 500 रूपये तथा हाफ कार वाश का 250 रूपये तक देता है ऐसे में यदि आप एक दिन में 20 हाफ कार वाश और 10 फुल कार वाश भी करते है तो एक दिन में आप 10 हजार का बिज़नस असानी से कर सकते है।

कार वाश बिज़नस में इन्वेस्टमेंट
दोस्तों अगर आप कार वाश का बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए सभी सामग्री को खरीदने की जरुरत पड़ेगी।
      1. 1000 sqft की जगह
      2. वाटर सप्लाई
      3. शेड कवर
      4. बाल्टी
      5. सम्पू
      6. स्पंज
      7. विंडो स्कुइज
      8. चेमुईस क्लॉथ
      9. प्रमोशनल प्लायर
      10. सिग्नेज
      11. कार वैक्स
      12. वाटर रिप्लेंट
      13. आर्मर
      14. बेकिंग सोडा
      15. लैदर रिस्टोरर
      16. एयर फ्रेशनर
      17. क्रोम पालिश
      18. वैक्कुम क्लीनर
      19. हाई प्रेशर पम्प
      20. कार वाश फोम टैंक
दोस्तों इन सभी सामग्री की डिटेल जानकारी के लिए उपर दिए हमारे विडियो को पूरा देखें।

कार वाश बिज़नस की मार्केटिंग
दोस्तों यदि आप कार वाश बिज़नेस कर रहे हो या करने की सोच रहे हो तो आपको बिज़नस की मार्केटिंग अच्छे से करनी होगी इसके लिए आप डिस्काउंट कार्ड, विजिटिंग कार्ड, माउथ टू माउथ, बैनर, पोस्टर इत्यादि छपवाकर अपने बिज़नस की मार्केटिंग करा सकते है इनके अलावा कार वाश एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है अतः आप 24 सर्विस घंटे देकर अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते हो। अधिक जानकारी के लिए आप विडियो को पूरा देखे।
कार वाश बिज़नस में रिस्क
दोस्तों वैसे तो सभी बिज़नस में कुछ न कुछ रिस्क तो होते है लेकिन यह एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है अतः यदि आप अच्छा सर्विस देते है और आपका व्यावहार ग्राहक के प्रति अच्छा है तो इस तरह के बिज़नस में रिस्क बहुत ही कम होता है क्योकिं दिनों दिन कारों की संख्या बढती जा रही है अतः यह भविष्य के लिए सिक्योर बिज़नस आईडिया है।

यह भी पढ़ें:-

तो दोस्तों उम्मीद करतें है की हमारी यह पोस्ट कम लागत में शुरू करें कार वाश बिज़नस (Car Cleaning Business idea) आपको पसंद आया होगा अगर यह पोस्ट (Car wash business in small town) आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो पोस्ट के निचे कमेंट करना न भूले। धन्यवाद्!
कम पैसे में कार वॉश बिज़नस शुरू करके खूब कमाए || How to Start Car Wash Business at Home कम पैसे में कार वॉश बिज़नस  शुरू करके खूब कमाए || How to Start Car Wash Business at Home Reviewed by computervidya on December 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Facebook

Powered by Blogger.