महिना 50 हजार की कमाई वाला लघु उद्योग | Scrubber Making Business at Home | Scrubber Making Machine

Scrubber Making Business in India | Scrubber Business | Scrubber Making Machine 2019

नमस्कार दोस्तों Computervidya में आपका स्वागत है। आज के इस वीडियो में हम Scrubber Making Business ideas  के बारे में बताएंगे। दोस्तों, साथ ही इस Scrubber Business में प्रयोग होने वाले Scrubber machine के working प्रोसेस को Live दिखायेंगे। और स्क्रबर मशीन के जानकारी के साथ साथ बिज़नस में प्रयोग होने वाले  Raw material, बिज़नस की लागत और मुनाफा, लाइसेंस, मशीन की वार्रेंटी, मैन्टेनेंस और इससे बनने वाले  Scrubber के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताएँगे।

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी बहुत अधिक बढ़ रही है। अतः दोस्तों हमारा कोशिश यही है की हमारे देश के सभी नौजवान, बेरोजगार, युवक, महिलाये, पुरुष जो की अपना स्वयं का बिज़नस लगाकर रोजगार पा सकते है। और इनके आप जरिये अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

Scrubber Packing Business की डिमांड

दोस्तों, Scrubber के बारें में आप सभी जानते है इसका प्रयोग सभी घरो में रोजाना बर्तन साफ करने में किया जाता है । घरों के साथ साथ विभिन्न होटल, रेस्ट्रोरेन्ट में भी उपयोग किया जाता है। दोस्तोंछोटे बड़े मार्किट एवम् शॉप में विभिन्न तरह के स्क्रबर बिकते हैं। कई छोटी - बड़ी कंपनियां इसे बना कर काफी ज्यादा लाभ कमाती हैं।.आप भी इस व्यापार की सहायता से प्रति महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

Scrubber Making Machine की कीमत

दोस्तों scrubber मेकिंग मशीन की विभिन्न वेरिएटी में आती है जिनकी कीमत भिन्न-भिन्न होती है। हमारे द्वारा विडियो में दिखाए गए मशीन की कीमत 40 हजार रूपये है जिसमे एक साल की वार्रेंटी है।

स्क्रबर मेकिंग बिज़नस का रॉ मटेरियल (Srubber Making Business Raw Material)

दोस्तों स्क्रबर मेकिंग बिज़नस में तिन प्रकार के रॉ मटेरियल का उपयोग किया जाता है जिसमे पहला रॉ मटेरियल प्रिंट किया हुआ पेपर होता है जिसको बनाने में 50 पैसे से 1 रूपये 50 पैसे तक खर्च आता है दूसरा रॉ मटेरियल स्क्रबर के गुच्छे होते है जो 80 रूपये से 100 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से आता है एक किलो रॉ मटेरियल में लगभग 60 स्क्रबर तैयार किये जा सकते है।

इस बिज़नस में तीसरा रॉ मटेरियल प्लास्टिक कटोरी होती है जिसके अन्दर स्क्रबर को रखा जाता है इस  प्लाटिक कटोरी  की कीमत 60 रूपये से 100 रूपये प्रति किलोग्राम तक होती है एक किलो प्लाटिक कटोरी में लगभग 2000 pc प्लास्टिक कटोरी होती है।

स्क्रबर का उत्पादन (Scrubber Production)

दोस्तों यह हमारे द्वारा दिखाए गए मशीन से एक्सपर्ट एक घंटे में 600 से 800 पिस scrubber तैयार कर सकता है।साथ ही दोस्तों scrubber का प्रोडक्शन मशीन और उसको ऑपरेट करने वाले कारीगर पर निर्भर करता है। अधिक उत्पादन के लिए आप अधिक क्षमता वाले डबल डॉई के स्क्रबर मशीन का प्रयोग कर सकते है।

Scrubber को कहा बेचें (Scrubber Marketing)

स्क्रबर को बेचने के लिए आप अपने नजदीकी मार्किट में होल सेलर और छोटे बड़े सभी दुकानदारों से संपर्क कर सकते है।या आप कुछ एजेंट रखकर विभिन्न हॉट मार्केट में जैसे रविवार बाज़ार, मंगल बाज़ार, शुक्रवार बाज़ार इत्यादि में बिक्री करा सकते है |

इसके अलावा अगर आपका बजट बड़ा है तो अपने ब्रांड के स्क्रबर की advertisement के लिए रेडियो, अख़बार, टीवी, होडिंग एवम् पोस्टर इत्यादि में कर सकते है। जिससे थोड़ी ही दिनों में scrubber बिकने लगेगा।

बिज़नस की लागत ( investment in Scrubber Business )

दोस्तों आप इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको scrubber packing machine की जरुरत होती है जिसकी कीमत 40 हजार रूपये से शुरू होती है। आप अपने बजट के अनुसार मशीन खरीद सकते है और उसके पश्चात आपको लगभग 5 हजार के रॉ मटेरियल खरीदने की जरुरत होगी।

मशीन और रॉ मटेरियल के अलावा आपको जगह की जरुरत होगी। अगर आपको पास जगह नहीं है तो किराये से दुकान रख सकते है या फिर आप घर से भी इस बिज़नस को कर सकते है। अतः एक अनुमान के अनुसार इस बुसिनेस को शुरू करने में आपको लगभग 80 हजार रूपये से लेकर 1 लाख 50 हजार तक की लागत लगाने की जरुरत पड़ सकती है।

बिज़नस में कमाई (Scrubber Making Business में कमाई)

दोस्तों हमारे द्वारा दिखाए गए मशीन से एक स्क्रबर को बनाने की पूरी लागत लगभग 3 रूपये तक की आती है। और यह स्क्रबर मार्किट में 5 रूपये में आसानी से बिक जाता है अतः आप प्रति स्क्रबर 2 रूपये तक की कमाई कर सकते है।

दोस्तों आपका मुनाफा आपके मशीन, कार्य और एरिया पर निर्भर करता है दोस्तों ओवरआल कमाई की बात करें तो पहले से स्क्रबर मेकिंग बिज़नस कर रहे व्यापारियों के अनुसार सारा खर्च निकालकर इस बिज़नस में 50 हजार रूपये तक प्रति माह कमाई की जा सकती है।

Scrubber Making Business के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

दोस्तों इस मशीन पर 2 किलो वाट लोड रहता है यह मशीन सिंगल फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर चल जाता है। इसे आप अपने घर के घरेलु इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर इस मशीन को चला सकते हैं। और यदि आप चाहें तो सिंगल फेस में इसके लिए कमर्शियल कनेक्शन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

स्क्रबर मेकिंग बिज़नस की लाइसेंस 

दोस्तों, यदि आप इस बिज़नस को छोटे पैमाने में शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उद्योग आधार या भारत सरकार के MEME के अंतर्गत व्यापार को रजिस्टर कराना होगा।

इसके अलावा आप चाहे तो आपके ब्रांड का पंजीकरण ISI के अंतगर्त दाखिल कराना होगा। बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी।

स्क्रबर की ब्रांडिंग

दोस्तों स्क्रबर बनाने तथा कंपनी की रजिस्ट्रेशन के पश्चात आप अपने लोगो को पेपर में प्रिंट कर सकते है और उसमे स्क्रबर को पैक कर सकते है। इसके अलावा आप पैकिंग पेपर पर भी स्क्रीन प्रिंटिंग की सहायता से अपने कंपनी का लोगो छाप सकते है। हमने आपने चैनल में स्क्रीन प्रिंटिंग के विभिन्न विडियो टुटोरिअल अपलोड किये है उन्हें देखकर आप स्क्रीन प्रिंटिंग सिख सकते है। साथ ही आप उनका बिज़नस भी कर सकते है। 

स्लीपर मेकिंग मशीन की वार्रेंटी एवं मेंटेनेंस

दोस्तों वीडियो में दिखाए गए मशीन को खरीदने पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है।   दोस्तों यह मशीन सेमी ऑटोमेटिक और फुल्ली आटोमेटिक है अतः इस पर मेंटेनेंस का ज्यादा कार्य नहीं करना पड़ता केवल आपको समय-समय पर इसका ओइलिंग और ग्रीसिंग करना होगा।

स्क्रबर मेकिंग बिज़नस में रिस्क  ( Risk in Scrubber Business)

दोस्तों, हमारी एक बात और ध्यान से सुने, जिस प्रोडक्ट की आपको अच्छे से जानकारी हो और आपके एरिया में उसकी बहुत अधिक डिमांड हो वही बिज़नस शुरू करें।  पहले आप अपनी मार्केट बनाओनफे / नुकसान का अनुमान लगाओउसके बाद ही मशीन ख़रीदोअगर बिना सोचे सॅम्झ किसी भी बिज़नस में हाथ डालोगे तो बिज़नस से नुकसान भी हो सकता है. वैसे तो scrubber का मार्किट बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है पर आप अपने एरिया में सर्वे करके ही बिज़नस शुरू करे और इनसे अच्छी खासी कमाई कर सके।

अगर आपके एरिया में scrubber का मार्किट ठीक नहीं है तो हमारे द्वारा बताये गए अन्य बिज़नस आईडिया को एक बार जरुर देखे।  

*************************************************************************

प्यारे भाईओ और बहनो हर आदमी चाहता है बिज़्नेस करना.आज की तारीख मैं बहुत से लोग ऐसे चुंगल मैं फस जाते हैं की बाद में पछताना पड़ता है। मेरी बात ध्यान से सुनोजिस चीज़ की आपको जानकारी हो वोही काम करोपहले अपनी मार्केट बनाओनफे / नुकसान का अनुमान लगाओफिर मशीन ख़रीदोअगर बिना सोचे सॅम्झ किसी भी काम में हाथ डालोगे तो ज़िंदगी भर पछताने के इलावा आपके पास कोई चारा नहीं होगा।




                    
महिना 50 हजार की कमाई वाला लघु उद्योग | Scrubber Making Business at Home | Scrubber Making Machine महिना 50 हजार की कमाई वाला लघु उद्योग | Scrubber Making Business at Home | Scrubber Making Machine Reviewed by computervidya on May 31, 2019 Rating: 5

No comments:

Facebook

Powered by Blogger.