Home Business idea नये ज़माने का नया बिज़नस 2020/ New Business Ideas/ High Security Registration...

नये ज़माने का नया बिज़नस 2020/ New Business Ideas/ High Security Registration Plate Business

दोस्तों रोड एक्सीडेंट और रोड क्राइम को घ्यान में रखते हुए सड़क एवम् परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रेल 2019 को ये आदेश जारी किया है कि प्रत्येक वाहन चालक को अपने वाहन में High Security Number Plate लगाना अनिवार्य है। दोस्तों यदि कोई भी वाहन चालक इस नियम का पालन नहीं करता है तो उन्हें हाई पेनाल्टी देना होगा।

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के इस आदेश के कारण दोस्तों जो पुराने पध्दति के नंबर प्लेट का बिज़नस (Number Plate business) कर रहे थे उनका बिज़नस पूरी तरह से धप हो चूका है क्योकिं दोस्तों हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट का बिज़नस वर्तमान में नये मशीन से और नए प्रोसेस से हो रहा है। अतः दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आइये मैं आपको हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस की पूरी जानकारी देता हु।

High Security Number plate क्या है? HSNP kya hai

दोस्तों वर्तमान में वाहनों पर लगने वाली एक ऐसी नंबर प्लेट जो केन्द्रीय वाहन अधिनियम के नियम को ध्यान में रखकर बनायीं गयी हो उस नंबर प्लेट को हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट या हाई सिक्यूरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट कहा जाता है। दोस्तों इस high security Registration plate की खास बात यह है की इसमें IND के साथ बारकोड नंबर भी होता है जिससे वाहन की पहचान असानी से किया जा सकता है। यह नंबर प्लेट 1 MM एल्युमिनियम की मोटी शीट से बना होता है जिसे एक बार वाहन में लगा दिया जाये तो दोबारा उसे हटाया नहीं जा सकता है।

High Security Number Plate Business की डिमांड

दोस्तों आपने देखा होगा की जो लोग पुराने नंबर प्लेट का बिज़नस कर रहे थे उनके तुलना में हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट के बिज़नस करने वालों की संख्या बहुत ही कम है। वर्तमान में यह नया बिज़नस बड़े बड़े शहर एवं कस्बो में नजर नहीं आता है अतः दोस्तों यह एक बेस्ट बिज़नस आइडियाज है जिसे आप अपने शहर में शुरू कर सकते है। यदि दोस्तों आप भी इस हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट के बिज़नस को शुरू करना चाहते है तो आप एक profitable Business के बारें में सोच रहे है।

हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस में प्रॉफिट

दोस्तों यदि आप इस High Security Number Plate के बिज़नस को शुरू करते है तो आपके पास नंबर प्लेट के लिए two wheeler, four wheeler और three wheeler गाड़िया आयेंगी।

यदि दोस्तों हम फोर व्हीलर गाड़ी के नंबर प्लेट की बात करें तो एक साइड की चार्ज 600 रूपये तक लिया जाता और दोनों साइड मिलकर इसमें आप 1000 से 1200 रूपये तक चार्ज ले सकते है।

इसी प्रकार दोस्तों हम यदि टू व्हीलर और थ्री व्हीलर गाड़ी की बात करें तो इनमें एक साइड के नंबर प्लेट के लिए 300 रूपये और आगे पीछे दोनों साइड के लिए 500 से 600 रूपये का चार्ज लिया जाता है। साथ ही दोस्तों इस हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस की खास बात यह है की इसके साथ आप दुसरे बिज़नस को असानी से कर सकते है जैसे रेडियम वर्क और सीट कवर का कार्य भी आप इस नंबर प्लेट बिज़नस के साथ असानी से कर सकते है।

हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस में लागत

दोस्तों इस बिज़नस की लागत की बात करें तो इस high security number plate business को शुरू करने के लिए शुरुवाती इन्वेस्टमेंट करीब 2 लाख तक होती है। जिसमे मुख्य लागत high security number plate machine की होती है जिसकी कीमत ढेड़ लाख तक होती है इस ढेड़ लाख रूपये में आपको दो मशीन की सेट दिया जाता है। दोस्तों मशीन के अलावा आपको डाई और अल्युमिनियम की प्लेट की आवश्यकता होगी और दोस्तों साथ ही आपको दुकान को सेटअप करने की जरुरत होगी इन्हें आप अपने बजट के अनुसार कर सकते है।

High Security Number Plate Machine की जानकारी

दोस्तों हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस में दो मशीन की जरुरत होती है। जिसमे पहला IND Dye Press Machine और दूसरा IND Plate Press Machine होता है। दोस्तों जो IND Dye Press Machine होता है। वो डाई के नंबर को पंच करता है और दूसरा मशीन IND Plate Press Machine नंबर प्लेट के उभार में ब्लैक कोटेड करने का काम करता है।

बिज़नस के लिए मशीन की लिस्ट

    1. IND Dye Press Machine
    2. IND Plate Press Machine
    3. Drill Machine
    4. Number Dye
    5. Other Tools

बिज़नस के लिए रॉ मटेरियल

    1. एल्युमिनियम प्लेट
    2. पैकिंग सामग्री
    3. टेप इत्यादि।

हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस के लिए लाइसेंस और पंजीयन

दोस्तों हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस के लिए आप अपने जिले के ट्रांसपोर्ट ऑफिस से लाइसेंस ले सकते है इनके अलावा आप बिज़नस को उद्योग आधार से पंजीयन करा सकते है। लेकिन दोस्तों सबसे अहम् बात यह है की आप हाई सिक्यूरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को केन्द्रीय मोटर वाहन नियमों के अनुसार ही बनाये। साथ ही दोस्तों अलग अलग राज्यों के स्थानीय नियम राज्य के अनुसार विभिन्न हो सकते है।

https://www.youtube.com/watch?v=gqEOvdb6KiI

दोस्तों हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट बिज़नस की अधिक जानकारी और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस को लाइव देखने के लिए आप हमारे इस विडियो को भी देख सकते है और इसी प्रकार के विभिन्न बिज़नस आइडियाज के लिए आप हमारे YouTube चैनल computervidya को सब्सक्राइब कर सकते है।

 

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.