Home Internet and Web technology इन्टरनेट क्या है | What is Internet?

इन्टरनेट क्या है | What is Internet?

इन्टरनेट क्या है (What is Internet?)

इन्टरनेट का तात्पर्य International Network है जो पुरे विश्व के सभी कंपनीयो, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल एवम् देश के सभी कंप्यूटर नेटवर्क को Connect करता है। दुसरे शब्दों में Internet दुनिया का सबसे बड़ा Network है जिसमे विश्व के सभी देशो के कंप्यूटर नेटवर्क को connect किया गया है। Internet एक ऐसा Network है। जिसे विभिन्न प्रकार के LAN और MAN Network के Combination से बनाया गया है. Internet से लगभग दुनिया के सभी कंप्यूटर Network जुड़े हुए है।

Internet का Growth कैसे हुआ है?

अमेरिका के रक्षा विभाग ने सितम्बर 1969 में ARPA (Advanced Research Projects Agency) नाम का एक Network लांच किया गया जिसका प्रयोग युद्ध के समय एक स्थान से दुसरे स्थान में गोपनीय सूचनाये भेजने के लिए किया गया था इस Network को प्रारंभ में 4 स्थानों से जुड़ा गया था बाद में इसमें भी कई परिवेर्तन हुए |सन 1971 में रे टॉमलिंसन ने ARPA Network का उपयोग करके पहला E-mail सन्देश भेजा गया और जैसे-जैसे Email के जरिये सुचना भेजने के फायदे का पता चला इसका प्रयोग बढता ही चला गया।

सन 1979 में पहली बार ब्रिटिश डाकघर द्वारा Internet का प्रयोग नेटवर्क के रूप में किया गया सन 1984 में 1000 से अधिक Computer इन्टरनेट से जुड़ चुके थे। धीरे-धीरे इन्टरनेट का प्रयोग सुचनाओ के आदान प्रदान के लिए किया जाने लगा और यह नेटवर्क बड़ा रूप धारण करने लगा और धीरे-धीरे इन्टरनेट ने दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया।

एक रिपोर्ट के अनुसार दिसम्बर 1995 में विश्व के 16 लाख (0.4 %)लोगो ने इन्टरनेट का प्रयोग प्रारंभ कर दिया था और दिसम्बर 2006 तक विश्व के 1093 लाख (16.6 %) लोगो ने इन्टरनेट का प्रयोग प्रारंभ कर दिया था। आज केवल भारत में 40 करोड़ लोग Internet का प्रयोग कर रहे है। भारत में सामान्य उपयोग के लिए 15 August 1995 को Internet की शुरू किया गया।

Internet के मालिक कौन है?

Internet एक ऐसा स्वतंत्र International Network है जिसका कोई मालिक नहीं है। Internet किसी भी व्यक्ति, कंपनी, संस्था, सरकार या देश के अंतर्गत नहीं आता है।

Related Post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.